Aston Martin DB12 Long-Term Review: एक शानदार ग्रैंड टूरर या एक स्टाइलिश समझौता?

Published On:
Aston Martin DB12 Long-Term Review

Aston Martin DB12 Long-Term Review: Aston Martin DB12 को देखकर पहली नजर में ही दिल धड़कने लगता है। इसकी डिज़ाइन बेहद खूबसूरत और आकर्षक है – लंबा बोनट, पीछे की ओर झुकी छत और नीचे की ओर सख्ती से बैठा हुआ शरीर, ये सब मिलकर इसे एक परफॉर्मेंस कार का परफेक्ट लुक देते हैं। लेकिन इस शानदार डिज़ाइन के पीछे कुछ असहज सच्चाइयां छुपी हुई हैं जो लंबे समय तक इस्तेमाल में सामने आने लगती हैं। Aston Martin ने हमेशा से “प्रपोर्शन” (अनुपात) में महारत हासिल की है, लेकिन DB12 में यह अनुपात कभी-कभी असंतुलन जैसा भी महसूस होता है।

इसका सबसे बड़ा उदाहरण है – बोनट और बूट (डिक्की) के साइज में अंतर। जहां बोनट बहुत लंबा और शक्तिशाली दिखता है, वहीं बूट छोटा और उपयोग में असहज है। इसका मतलब साफ है – कार के डिजाइन में इंजन को प्राथमिकता दी गई है और बाकी सबकुछ जैसे बाद में जोड़ा गया हो। बूट खोलते समय सिर टकराना बहुत आम है और इसकी 262-लीटर की क्षमता बहुत ही सीमित है, जिससे बैग रखना किसी परेशानी से कम नहीं।

Aston Martin DB12 को एक ग्रैंड टूरर के रूप में पेश किया गया है, जिसका मतलब है लंबी यात्राओं के लिए आराम और लग्ज़री का मेल। लेकिन जब आप इस कार से बाहर निकलते हैं और फ्रेंच शैटॉ के सामने अपने बिखरे हुए सामान के साथ खड़े होते हैं, तो समझ आता है कि इसका बूट उतना ग्रैंड नहीं है जितना इसका नाम। और पीछे की सीटें? वो सिर्फ दिखाने के लिए हैं, बैठने के लिए नहीं। ऐसा लगता है जैसे आप किसी किचन कैबिनेट में खुद को फिट करने की कोशिश कर रहे हों।

See also  Tata Avinya: Tata Motors की EV क्रांति का नया अध्याय

Aston Martin DB12: पूरी जानकारी एक नजर में स्पेसिफिकेशन

विशेषताविवरण
इंजन4.0-लीटर ट्विन-टर्बो V8
पावर671 bhp
टॉर्क800 Nm
0-100 km/h3.6 सेकंड
टॉप स्पीड325 किमी/घंटा
ट्रांसमिशन8-स्पीड ऑटोमैटिक
ड्राइव टाइपरियर-व्हील ड्राइव
फ्यूल टाइपपेट्रोल

Aston Martin DB12 of फीचर्स

  • इन्फोटेनमेंट सिस्टम: नया 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android Auto और Apple CarPlay सपोर्ट।
  • स्मार्ट इंटीरियर: लक्ज़री लेदर सीट्स, 11-स्पीकर Bowers & Wilkins ऑडियो सिस्टम।
  • ड्राइविंग मोड्स: GT, Sport और Sport+ मोड्स।
  • ADAS टेक्नोलॉजी: लेन-असिस्ट, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, ट्रैफिक साइन रिकग्निशन आदि।

Also read: Test rides of Ola Roadster X and X+ begin from May 25: जानिए पूरी जानकारी

Aston Martin DB12 परफॉर्मेंस

Aston Martin DB12 एक परफॉर्मेंस पावरहाउस है। इसका 4.0 लीटर ट्विन टर्बो V8 इंजन 671 bhp की जबरदस्त ताकत और 800 Nm का टॉर्क देता है। मात्र 3.6 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेना इसे सुपरकार कैटेगरी में लाता है। इसकी स्टीयरिंग रेस-ट्यून फील देती है और गाड़ी हर मोड़ पर संतुलित रहती है।

Design और Proportion

DB12 का लुक जितना आक्रामक है, उतना ही स्टाइलिश भी। बोनट बहुत लंबा और मस्कुलर है जबकि केबिन पीछे की ओर पुश किया गया है, जिससे यह क्लासिक GT प्रोफाइल में आता है। हालांकि, डिक्की का साइज और एक्सेसिबिलिटी इसकी सबसे बड़ी कमी साबित होती है। पीछे की सीट्स सिर्फ नाम की हैं और लंबे लोगों के लिए बैठना लगभग नामुमकिन है।

Interior और Comfort

DB12 का केबिन प्रीमियम फील देता है। इसमें फुल ग्रेन लेदर सीट्स, डुअल ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और क्रिस्टल-कट गियर सिलेक्टर जैसे एलिगेंट टच शामिल हैं। लेकिन पीछे की सीट्स में स्पेस की कमी इसे फैमिली कार बनने से रोकती है। फ्रंट सीट्स में स्पोर्ट्स कार जैसी हगिंग फील है।

See also  Audi E5 Luxury EV: 770km की क्लेम की गई रेंज और 777.4bhp की पावर

Price और Launch Details

वेरिएंटअनुमानित कीमत (भारत में)
DB12 Coupe₹3.50 करोड़ से शुरू
DB12 Volante (Convertible)₹4.00 करोड़ (संभावित)
  • भारत में लॉन्च: 2024 के अंत तक या 2025 की शुरुआत में।
  • प्रतिस्पर्धी मॉडल्स: Bentley Continental GT, Ferrari Roma, Porsche 911 Turbo S

Aston Martin DB12 निष्कर्ष

Aston Martin DB12 उन लोगों के लिए है जो स्टाइल, पॉवर और ब्रांड वैल्यू को सबसे ऊपर रखते हैं। इसकी परफॉर्मेंस, ड्राइविंग डायनामिक्स और विजुअल अपील में कोई कमी नहीं है। यह हर मोड़ पर रेसिंग DNA की झलक देता है, और इसके भीतर बैठते ही एक विशेष प्रकार का उत्साह पैदा होता है।

हालाँकि, जब बात होती है “प्रैक्टिकल ग्रैंड टूरर” की, तो DB12 थोड़ा पीछे रह जाता है। इसकी डिक्की स्पेस, रियर सीट्स और ओवरऑल यूसेबिलिटी इसे उन खरीदारों के लिए उपयुक्त नहीं बनाती जो नियमित फैमिली ट्रिप्स या लॉन्ग जर्नी प्लान करते हैं। शुद्ध लक्ज़री और ड्राइविंग एक्सपीरियंस के लिए यह परफेक्ट है, लेकिन वर्सेटिलिटी के मामले में Bentley Continental GT इससे आगे है।

Aston Martin DB12 FAQs

1. क्या Aston Martin DB12 भारत में लॉन्च हो चुका है?
अभी तक आधिकारिक लॉन्च नहीं हुआ है, लेकिन 2025 की शुरुआत में इसके भारत आने की उम्मीद है।

2. क्या DB12 एक फैमिली कार है?
नहीं, यह एक 2+2 ग्रैंड टूरर है, जिसकी पीछे की सीट्स केवल नाम की हैं। फैमिली ट्रैवल के लिए SUV बेहतर विकल्प रहेगी।

3. DB12 और Bentley Continental GT में कौन बेहतर है?
परफॉर्मेंस और स्टाइल के लिए DB12 बेहतर है, लेकिन प्रैक्टिकल और आरामदायक ग्रैंड टूरिंग के लिए Bentley Continental GT आगे है।

See also  McLaren P1™ – परफॉर्मेंस और लग्जरी का बेजोड़ संगम | Specifications, Features, Price, Design (हिंदी में)

4. क्या DB12 में इलेक्ट्रिक विकल्प उपलब्ध है?
अभी तक Aston Martin ने DB12 के इलेक्ट्रिक वर्जन की घोषणा नहीं की है, लेकिन भविष्य में DB EV लाइनअप की योजना है।

1 thought on “Aston Martin DB12 Long-Term Review: एक शानदार ग्रैंड टूरर या एक स्टाइलिश समझौता?”

Leave a Comment