Toyota will again make petrol sports cars: टोयोटा के चेयरमैन अकियो टोयोडा (Akio Toyoda) ने एक बार फिर दुनिया को यह दिखा दिया है कि वे अब भी पेट्रोल इंजन (Petrol Engine) को सबसे ऊपर मानते हैं। जहां एक ओर पूरी ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ रही है, वहीं टोयोडा ने स्पष्ट कहा है कि स्पोर्ट्स कार का असली मज़ा पेट्रोल इंजन के साथ ही आता है। उनका यह बयान उन तमाम ऑटो उत्साही लोगों के लिए राहत की खबर है जो इंजन की गूंज और गैसोलीन की खुशबू को अब भी सबसे बेहतर मानते हैं।
टोयोडा का यह स्टैंड सिर्फ बातों तक सीमित नहीं है, बल्कि टोयोटा MR2 और Celica जैसे आइकोनिक मॉडल्स की वापसी की अफवाहों को और भी मजबूत कर देता है। हाल ही में टोक्यो ऑटो सैलून में पेश किए गए GR Yaris ‘M Concept’ ने यह साबित कर दिया कि कंपनी अब भी टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन पर काम कर रही है। यह नया 2.0 लीटर इंजन रियर सीट्स के पीछे माउंट किया गया था, जो कि एक मिड-इंजन स्पोर्ट्स कार के डिजाइन की ओर इशारा करता है।
जहां इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कार्स को लेकर टोयोटा में आंतरिक रूप से कई प्रयास हो रहे हैं, वहीं टोयोडा की निजी प्राथमिकता पेट्रोल इंजन वाली कारें ही हैं। उनकी बातों से साफ है कि टोयोटा आने वाले वर्षों में इलेक्ट्रिक के साथ-साथ हाई-परफॉर्मेंस पेट्रोल मॉडल्स पर भी ध्यान देगा। इससे यह भी संकेत मिलता है कि Celica और MR2 जैसे मॉडल्स शायद EV न बनकर प्योर ड्राइविंग परफॉर्मेंस को बनाए रखेंगे।
Toyota MR2 & Celica (2025 Expected) Specifications
विवरण | जानकारी |
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इंजन टाइप | 2.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन |
पावर | लगभग 296 bhp (अपेक्षित) |
टॉर्क | 400 Nm (अपेक्षित) |
ट्रांसमिशन | 6-स्पीड मैनुअल / 8-स्पीड ऑटोमैटिक |
ड्राइवट्रेन | MR2 – RWD / Celica – FWD |
टॉप स्पीड | 250+ किमी/घंटा (अनुमानित) |
0-100 किमी/घंटा | 4.5 सेकंड्स (अनुमानित) |
फ्यूल टाइप | पेट्रोल |
माइलेज | 10–14 kmpl (अनुमानित) |
सस्पेंशन सिस्टम | स्पोर्ट्स ट्यूनिंग के साथ एडवांस सस्पेंशन |
ब्रेक्स | डिस्क ब्रेक्स (ABS के साथ) |
सेफ्टी फीचर्स | 6 एयरबैग्स, ABS, EBD, ट्रैक्शन कंट्रोल, ESP |
टायर और व्हील | 18–19 इंच एलॉय व्हील्स, परफॉर्मेंस टायर्स |
Toyota MR2 & Celica संभावित विशेषताएँ
- नया 2.0L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन
- मिड-इंजन (MR2) और फ्रंट-इंजन (Celica) लेआउट
- टोयोटा Gazoo Racing (GR) द्वारा ट्यून किया गया
- मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प
- अग्रेसिव स्पोर्टी डिजाइन
- परफॉर्मेंस-केंद्रित सस्पेंशन और ब्रेक्स
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Toyota MR2 & Celica डिज़ाइन और परफॉर्मेंस डिटेल्स
MR2 और Celica: फिर से जन्म लेने को तैयार
इन दोनों स्पोर्ट्स कार्स का डिज़ाइन बेहद आक्रामक और एरोडायनामिक होने की उम्मीद है। MR2 को मिड-इंजन लेआउट के साथ लाया जाएगा, जिससे इसे बेहतरीन बैलेंस और ट्रैक परफॉर्मेंस मिलेगा। वहीं Celica को फ्रंट-इंजन और फ्रंट-व्हील ड्राइव के रूप में उतारा जाएगा, जो कि डेली ड्राइविंग और स्पोर्टी अनुभव दोनों देगा।
टर्बोचार्ज्ड परफॉर्मेंस
नया 2.0L टर्बोचार्ज्ड इंजन हाई आरपीएम रेंज और तुरंत रिस्पॉन्स देने में सक्षम होगा। इस इंजन को Gazoo Racing द्वारा ट्यून किया जाएगा, जो कि टोयोटा की परफॉर्मेंस डिवीजन है। इसका मतलब है – ट्रैक और रोड, दोनों के लिए बैलेंस किया गया परफॉर्मेंस। Toyota MR2 और Celica की अनुमानित कीमत
भारत में इन स्पोर्ट्स कार्स की कीमत ₹40 लाख से ₹50 लाख के बीच रहने की उम्मीद है। यह कीमतें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलने वाले फीचर्स, टेक्नोलॉजी और ड्राइविंग अनुभव को ध्यान में रखते हुए काफी प्रतिस्पर्धी मानी जा रही हैं।
Toyota MR2 & Celica लॉन्च डेट और उपलब्धता
इन कारों के ग्लोबल लॉन्च की उम्मीद 2025 के अंत तक की जा रही है, जबकि भारतीय बाजार में यह कारें 2026 की पहली तिमाही में आ सकती हैं।

अन्य जरूरी जानकारी
- Toyota ने यह संकेत भी दिए हैं कि यदि मार्केट रिस्पॉन्स अच्छा रहा तो इन स्पोर्ट्स कार्स के हाइब्रिड वेरिएंट्स भी पेश किए जा सकते हैं।
- GR Yaris ‘M Concept’ की रियर माउंटेड इंजन टेक्नोलॉजी संभवतः MR2 में उपयोग की जाएगी।
- इन कार्स को लिमिटेड यूनिट्स में ही लॉन्च किया जा सकता है जिससे इनकी एक्सक्लूसिविटी और ब्रांड वैल्यू बनी रहे।
Toyota MR2 & Celica निष्कर्ष
टॉयोटा ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह इलेक्ट्रिक वाहनों की लहर में पूरी तरह बहने के पक्ष में नहीं है। चेयरमैन अकीओ टॉयोडा की टिप्पणी इस दिशा में एक मजबूत संकेत है कि कंपनी अब भी पारंपरिक पेट्रोल इंजन को जीवित रखना चाहती है। उनकी सोच न केवल भावनात्मक जुड़ाव पर आधारित है, बल्कि वह इसे ड्राइविंग आनंद का एक अनिवार्य हिस्सा मानते हैं।
टोक्यो ऑटो सैलून 2024 में पेश किया गया GR Yaris ‘M Concept’ इस बात का स्पष्ट संकेत है कि आने वाले MR2 और Celica जैसे स्पोर्ट्स कार मॉडल्स में फिर से टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा। यह उन ग्राहकों के लिए एक राहत की बात है जो पारंपरिक इंजन की आवाज़ और गंध को ड्राइविंग का असली आनंद मानते हैं।
अकीओ टॉयोडा की यह सोच कि “स्पोर्ट्स कार की आत्मा पेट्रोल की खुशबू और इंजन की आवाज़ में है,” एक बड़े वर्ग को आकर्षित करती है। जब अधिकतर कंपनियाँ EV की ओर दौड़ रही हैं, तब टॉयोटा का यह दृष्टिकोण उन्हें एक अलग स्थान पर खड़ा करता है। यह ग्राहकों के साथ एक गहरा भावनात्मक रिश्ता बनाता है।
हालांकि टॉयोटा इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी से पीछे नहीं है, लेकिन उसकी स्पोर्ट्स कार लाइनअप को लेकर यह रणनीति तकनीक और परंपरा के बीच संतुलन बनाने की कोशिश है। नए मॉडल्स में हाइब्रिड तकनीक और कम-एमिशन पेट्रोल इंजन को एक साथ लाने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता।
अभी तक लॉन्च डेट या कीमतों को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन यह तय है कि जब टॉयोटा Celica और MR2 को नए अवतार में लाएगी, तब वे वैश्विक स्तर पर स्पोर्ट्स कार सेगमेंट में हलचल मचा देंगे। टॉयोटा के इस फैसले से यह साबित होता है कि भविष्य में भी पारंपरिक कारों की मांग बनी रहेगी।
Toyota MR2 & Celica FAQs
1. क्या टॉयोटा पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कारों की ओर नहीं जा रही है?
नहीं, टॉयोटा इलेक्ट्रिक कारों पर भी काम कर रही है लेकिन चेयरमैन अकीओ टॉयोडा ने स्पष्ट किया है कि कंपनी पारंपरिक पेट्रोल इंजन को भी जारी रखेगी, खासकर स्पोर्ट्स कार सेगमेंट में। उनका मानना है कि इंजन की आवाज और गंध ही असली ड्राइविंग अनुभव है।
2. GR Yaris M Concept क्या है और इसका क्या महत्व है?
GR Yaris M Concept एक प्रोटोटाइप मॉडल है जिसे टोक्यो ऑटो सैलून 2024 में प्रदर्शित किया गया। इसमें पीछे की तरफ माउंट किया गया टर्बोचार्ज्ड 2.0L इंजन है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले MR2 और Celica जैसे मॉडल्स भी पेट्रोल इंजन के साथ आ सकते हैं।
3. क्या टॉयोटा MR2 और Celica की वापसी कन्फर्म है?
हालांकि आधिकारिक रूप से लॉन्च डेट की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन कई रिपोर्ट्स और कॉन्सेप्ट कार्स के लॉन्च से यह लगभग तय माना जा रहा है कि MR2 और Celica को नया अवतार मिलेगा। इन कारों को GR (Gazoo Racing) ब्रांड के तहत लाया जा सकता है।
4. क्या नए मॉडल्स में इलेक्ट्रिक तकनीक का उपयोग नहीं होगा?
ऐसा नहीं है। संभावना है कि टॉयोटा कुछ हाइब्रिड विकल्पों के साथ आए। कंपनी का फोकस है कि ड्राइविंग आनंद बना रहे, चाहे वह हाइब्रिड इंजन हो या पेट्रोल, लेकिन पूरी तरह EV स्पोर्ट्स कार टॉयोटा की प्राथमिकता नहीं लगती।
5. क्या पारंपरिक पेट्रोल इंजन को रखना पर्यावरण के लिए हानिकारक नहीं होगा?
टॉयोटा इस बात को समझती है और अपने पेट्रोल इंजनों को अधिक फ्यूल एफिशिएंट और कम-एमिशन बनाने पर काम कर रही है। इसके अलावा, कंपनी हाइड्रोजन फ्यूल टेक्नोलॉजी पर भी काम कर रही है ताकि पर्यावरणीय प्रभाव कम किया जा सके। टॉयोडा का मानना है कि विविध ऊर्जा स्रोतों के माध्यम से ही कार्बन न्यूट्रल भविष्य संभव है।